Festival Image

धनतेरस इमेज फोटो वॉलपेपर डाउनलोड | Dhanteras Image Photo Wallpaper DP Pic Download

Dhanteras Image Photo Wallpaper DP Pic Download – इस आर्टिकल से धनतेरस इमेज फोटो वॉलपेपर डाउनलोड कर सकते है. इसे अपना व्हाट्सऐप डीपी बनाइयें या दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें धनतेरस की शुभकामना दीजिये।

धनतेरस के दिन बाजारों में आपको भीड़ जरूर देखने को मिलेगा। ऐसी मान्यता है कि आज के दिन जो कुछ भी आप खरीदेंगे वो तेरह गुना हो जाएगा। इस दिन लोग अपने घर में बर्तन जरूर खरीद कर लाते है. बहुत से लोग अपने हैसियत के अनुसार सोना और चांदी भी खरीदते है.

Dhanteras Image Download

Dhanteras Image Download

Dhanteras Photo Download

भगवान धन्वंतरि कौन है? – कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र-मंथन के समय भगवान धन्वन्तरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस तिथि को धनतेरस या धनत्रयोदशी के नाम से जाना जाता है. इसी दिन भारतीय सरकार ने धनतेरस को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस ( National Ayurveda Day ) के रूप में मनाया जाता है.

Dhanteras Photo Download

Dhanteras DP Download

भगवान धन्वंतरि जो चिकित्सा के देवा है. धनतेरस के शाम को इनकी पूजा की जाती है. इनके एक हाथ में कलश, दुसरे हाथ में किताब, तीसरे हाथ में शंख और चौथे हाथ में एक औषधि का पौधा होता है. इनकी पूजा आराधना के दौरान लोग स्वास्थ्य और सेहत की कामना करते है. इंसान के स्वास्थ्य रहने के लिए संतोष रुपी धन का होना अति आवश्यक है.

Dhanteras DP Download

Dhanteras Wallpaper Download

Dhanteras Wallpaper Download

Happy Dhanteras Images

ज्यादातर दीवाली की खरीददारी भी धनतेरस के दिन हो जाती है. दिवाली की रात पूजा-अर्चना के लिए माँ लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते है. पूजा सामग्री खरीदते है. पटाखे, दीये, मोमबत्ती, मिठाई आदि की भी खरीददारी लोग धनतेरस को ही कर लेते है. इस दिन हर व्यक्ति में कुछ नया खरीदने का उत्साह गजब का होता है.

Happy Dhanteras Images

Happy Dhanteras Pic

Happy Dhanteras Pic

इसे भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button